कॉल ड्रॉप मानक से ऊपर, अगले सप्ताह होगी दूरसंचार कंपनियों के साथ बैठक ट्राई

Samachar Jagat | Friday, 09 Dec 2016 02:44:56 AM
Call drop way above benchmark; meet with telcos next week says TRAI

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने गुरुवार को कहा कि वह कॉल ड्राप के मुद्दे पर एयरटेल, वोडाफोन तथा रिलायंस जियो के साथ अगले सप्ताह समीक्षा बैठक करेगा। नियामक ने इस बात पर चिंता जताई कि इंटरकनेक्ट प्वाइंट पर कॉल का पूरा न होने की शिकायत अब भी मानक से ऊपर है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि आंकड़े के अनुसार आइडिया सेल्यूलर के मामले में किसी भी सर्किल में कॉल के विफल होने का मामला नहीं है। एयरटेल के मामले में कुल सात सर्किल में ‘कॉल ड्रॉप’ दरें 0.5 प्रतिशत के मानक से ऊपर है। वोडाफोन के मामले में 22 में 11 सर्किल में कॉल ड्रॉप मानक से ऊपर है।

उन्होंने कहा कि कॉल के विफल होने की दर मानक से ऊपर है और कहा कि अगर मानकों का पालन नहीं होता है तो ट्राई इसे असंतोषजनक और उल्लंघन मानेगा।

मौजूदा नियमन के तहत् (पीओआई) प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्ट पर 1,000 में से पांच से अधिक कॉल विफल नहीं होने चाहिए।

शर्मा ने कहा कि उल्लेखनीय सुधार हुआ है और यह सुधार जारी है...इसके बाद भी सात और 11 दूरसंचार सर्किल जहां मानकों का पालन नहीं हो रहा के आंकड़े चिंताजनक हैं। इसीलिए हमने वोडाफोन, रिलायंस जियो तथा एयरटेल की बैठक अगले सप्ताह बुलाने का फैसला किया जिसमें स्थिति की समीक्षा की जाएगी और रूपरेखा पर गौर किया जाएगा।

इससे पहले, ट्राई ने ग्राहक सुविधा तथा उपभोक्ता संरक्षण के लिए नवंबर में बैठक बुलाई थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.