50 हवाई अड्डों के पुनुरुद्धार के प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की मंजूरी

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Mar 2017 11:51:39 AM
Cabinet approval for the revival of 50 airports airstrips

नई दिल्ली। सरकार ने देश में ऐसे 50 हवाई अड्डों और हवाई पट्टियों के पुनरोद्धार करने का फैसला किया है जिनसे अभी कोई उड़ान संचालित नहीं हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की आज रात यहां हुई बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

ये हवाईअड्डे एवं पट्टियां राज्य सरकारों तथा भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अधीन है। पुनुरुद्धार का कार्य 4500 करोड़ रूपए की लागत से वित्त वर्ष 2017-18 से तीन वित्त वर्षों के दौरान पूरा किया जाएगा।

पहले दो वर्ष के दौरान 15-15 हवाईअड्डों एवं पट्टियों का तथा 2019-20 के दौरान 20 हवाईअड्डों एवं पट्टियों का पुनुरुद्धार किया जाएगा।  एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इन हवाईअड्डो पर उड़ाने शुरू होने से छोटे शहरों को हवाई सेवा से जुड़ जाएंगे।

 इससे इन क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां भी तथा रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। हवाईअड्डों एवं हवाई पट्टियों के पुनुरुद्धार की घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2016-17 के आम बजट में की थी। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.