सरकार की कमर तोड़कर रख देगी नए नोटों की कमाई

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 12:49:27 PM
Breaking the back of the governments revenues will place new notes

नई दिल्ली। सरकार ने 500, 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए हैं, साथ ही 2000 और 500 रुपए के नए नोट जारी किए जा रहे हैं। क्या आप जानते हैं इन नए नोटों को छापने के लिए सरकार को कितना अतिरिक्त धन खर्च करना पड़ेगा। आइए इस प्रमुख पहलु पर डालते हैं एक नजर...

सभी तरह के नोटों की छपाई में अलग-अलग खर्च आता है।

पुराने नोटों पर रोक से मुद्रास्फीति पर लगेगा अंकुश : पनगढ़िया

एक, दो और 10 रुपए की छोटी कीमत वाले नोटों को छापने का खर्च कम आता है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि इनमें सिक्युरिटी फीचर्स कम होते हैं और इनकी कालाबाजारी भी कम होती है।

वहीं ज्यादा सिक्युरिटी फीचर्स के चलते बड़े नोटों में छपाई का खर्च ज्यादा आता है। आपको बता दें कि एक रुपए की कीमत का नोट एक मात्र ऐसा नोट है, जिसकी बाजार कीमत वास्तविक लागत से ज्यादा है। ऐसे में अब 500, हजार के नोट बंद करने के बाद सरकार को 12 हजार करोड़ रूपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे।

अरविंद केजरिवाल को ट्वीट कर पेटीएम के सीईओ नें दिया करारा जवाब

फिलहाल देश में 1000 और 500 रुपए के नोटों की कुल कीमत 6.66 लाख करोड़ रुपए है। मीडिया रिपोर्ट अनुसार, अगर इतनी राशि के 100 रुपए के नोट छापे जाएं तो सरकार को 12 हजार करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

इन अजीबो-गरीब घरों को देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

क्या आपने देखा है रंग बदलने वाला अचलेश्वर महादेव मंदिर

इन रेलवे स्टेशनों पर मंडराता है भूतों का साया

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.