अटल पेंशन योजना से जुड़े 53 लाख लोग

Samachar Jagat | Friday, 26 May 2017 10:08:01 PM
Atal Pension Yojana reaches 53 lakh subscribers

नई दिल्ली। अटल पेंशन योजना (एपीवाई) से जुड़े लोगों की संख्या करीब 53 लाख पर पहुंच गई है। अभी इस योजना के कार्यान्वयन में 235 बैंक सहित डाक विभाग भी शामिल हैं। बैंक की शाखाओं और सीबीएस सुविधा वाले डाक विभाग के कार्यालयों के अलावा कुछ बैंक इंटरनेट बैंङ्क्षकग के माध्यम से भी यह सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार एपीवाई योजना केंद्र सरकार के कर्मचारियों के एनपीएस के समान ही निवेश पद्धति पर आधारित है। वित्त वर्ष 2016-17 में इस योजना के निवेशकों को 13.91 प्रतिशत का रिटर्न मिला है।

योजना के उपभोक्ताओं को और अधिक सुविधा देने के उद्देश्य से नई प्रक्रियाएं विकसित की गई हैं जिसके अंतर्गत कोई भी उपभोक्ता ई-प्राण कार्ड और लेनदेन का विवरण देख सकता है और उसकी प्रति भी ले सकता है। इसके साथ ही उपभोक्ता अपनी शिकायत/ आपत्ति वेबसाइट पर दर्ज करा सकता हैं।

योजना के तहत अभी 62 प्रतिशत पुद्भद्दष एवं 38 प्रतिशत महिला उपभोक्ता है जिनमें से ज्यादातर ने मासिक जमा का विकल्प चुना है। करीब 97.5 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने मासिक अंतराल का , करीब 0.8 प्रतिशत ने तिमाही और 1.7 प्रतिशत ने छमाही का विकल्प चुना है।

इनमे से ज्यादातर लोगों ने 1000 रुपए के मासिक पेंशन का विकल्प चुना है। अभी 51.5 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने 1000 रुपए के मासिक पेंशन का विकल्प चुना है और 34.5 प्रतिशत ने 5000 रुपए के मासिक पेंशन का विकल्प चुना है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.