टाटा समूह की खींचतान तेज, मिस्त्री को टीसीएस के चेयरमैन पद से हटाया

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 03:57:40 AM
After TCS, Tata Power likely to replace Mistry as chairman

मुंबई। देश के प्रमुख औद्योगिक घराने टाटा समूह में खींचतान तेज हो गई है और रतन टाटा की अगुवाई वाली प्रमुख अंशधारक कंपनी टाट संस ने साइरस मिस्त्री को टीसीएस के चेयरमैन पद से हटा दिया है। यही नहीं, मिस्त्री को आईएचसीएल के चेयरमैन पद हटाने के लिए शेयरधारकों की बैठक बुलाई गई है।

वहीं समूह की अंशधारक कंपनी टाटा संस के चेयरमैन पद से अप्रत्याशित ढंग से हटाए गए मिस्त्री भी ताल ठांेक कर मैदान में डटे हएु नजर आ रहे हैंं। ताज होटल चलाने वाले इंडियन होटल्स कंपनी आईएचसीएल के बाद टाटा केमिकल्स के स्वतंत्र निदेशकों ने भी चेयरमैन के रूप में उनका समर्थन किया है।

उल्लेखनीय है कि टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बावजूद मिस्त्री की कई सूचीबद्ध कंपनियों के प्रमुख बने हुए हैं जिनमें टाटा मोटर्स, टाटा पावर, टाटा स्टील व टाटा केमिकल्स शामिल हैं।

चूंकि समूह की अनेक सूचीबद्ध कंपनियों में टाटा संस की स्पष्ट बहुलंाश हिस्सेदारी नहीं है इसलिए वहां से मिस्त्री को हटाना मुश्किल होगा। यानी समूह में सत्ता संघर्ष हो सकता है।

टाटा संस ने देश की सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा कंपनी टीसीएस के चेयरमैन पद से मिस्त्री को हटाकर इशात हुसैन को नियुक्त किया है। टाटा संस के इस कदम को टाटा समूह पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

टाटा संस की टीसीएस में 73.26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी ने शेयर बाजारों को सूचित किया है कि उसने शेयरधारकों की विशेष आम बैठक बुलाई है जिसमें साइरस मिस्त्री को ‘कंपनी के निदेशक पद से हटाए जाने के प्रस्ताव पर विचार’ किया जाएगा।

मिस्त्री के खेमे ने टाटा संस के इस कदम को ‘गुप्त साजिश’ करार देते हुए कहा है कि यह ‘रतन टाटा खेमे की ‘नाराजगी भरी रणनीति’ को परिलक्षित करती है।

वहीं टाटा केमिकल्स के स्वतंत्र निदेशको ने आज ‘सर्वसम्मति’ से कंपनी चेयरमैन मिस्त्री का समर्थन। इन निदेशकों ने कंपनी के संचालन में प्रबंधन व मिस्त्री का खुलकर समर्थन किया है।

उधर टाटा संस ने आईएचसीएल से कहा है कि वह कंपनी निदेशक पद से मिस्त्री को हटाने पर विचार करने के लिए शेयरधारकों की विशेष आम बैठक बुलाए है।

कंपनी कुछ और सूचीबद्ध कंपनियों से भी इसी तरह की बैठक बुलाने को कह सकती है।

टीसीएस ने कहा है कि उसे टाटा संस से इस बारे में एक पत्र मिला है जिसके अनुसार मिस्त्री की जगह हुसैन को कंपनी के निदेशक मंडल का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

हुसैन टाटा समूह की अनेक कंपनियों में निदेशक हैं जिनमें टाटा स्टील व वोल्टास शामिल हैं।

वहीं मिस्त्री खेमे के सूत्रों का कहना है कि टाटा संस ने ‘कल हुसैन का नामांकन’ किया है। टीसीएस को अब बोर्ड बैठक बुलानी होगी जिसमें इस नामांकन को मंजूरी के लिए रखा जाएगा। सूत्रों ने कहा कि मिस्त्री को टीसीएस चेयरमैन पद से हटाने का फैसला बहुत हड़बड़ी व जल्दबाजी में किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मिस्त्री और टाटा संस के बीच खींचतान चल रही है और लगातार गहराती जा रही है। मिस्त्री के परिवार की टाटा संस में 18.41 प्रतिशत हिस्सेदारी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.