64 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी: पासवान

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2017 08:29:18 AM
64 lakh metric tonnes of wheat procured says ramvilas Paswan

सोनीपत। केन्द्रीय खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि भारतीय खाद्य निगम व हरियाणा राज्य की खरीद एजेंसियों द्वारा प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य नीति के तहत करीब 64 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। यह गत वर्ष 25 अप्रैल को खरीदे गए गेहूं से करीब पांच लाख मीट्रिक टन ज्यादा है। पासवान मंगलवार को एथनीक इंडिया राई,सोनीपत में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि खरीदे गए गेहूं का 67 प्रतिशत उठान मंडियों से हो चुका है और बचा हुआ गेहूं भी जल्द ही उठा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हरियाणा प्रदेश की 782 मंडियों में गेहूं का उपार्जन किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस माह भारतीय खाद्य निगम द्वारा लगभग 1.77 लाख मीट्रिक टन गेहूं को हरियाणा से दूसरे राज्यों में उनकी आवश्यकता के अनुसार भेजा गया है।
 
उन्होंने कहा कि मंडियों में इस बार खरीद के दौरान किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दी गई। इस खरीद सीजन में राज्य में 75 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद किए जाने का लक्ष्य है। वहीं गत वर्ष 65 लाख मीट्रिक टन गेहूं के लक्ष्य के विरूद्ध 67.52 लाख टन गेहूं की खरीद की गई थी। 

पासवान ने कहा कि हरियाणा में 92 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से जुड़ चुके हैं। आधार कार्ड से जुडऩे के बाद हरियाणा में ही एक लाख 92 हजार राशन कार्ड फर्जी पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 9 हजार 650 उचित मूल्य की दुकानों में से अधिकतर को पंच मशीन से जोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य कैशलेस तकनीक को लागू करना है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.