एक पौधे में फलेगा 25 किलो टमाटर

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 12:21:26 PM
25 kg of tomato plants in a vision

जलवायु परिवर्तन के   दुष्प्रभाव के  मद्देनजर भारतीय कृषि  अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के  वैज्ञानिक· टमाटर की एक  ऐसी किस्म विकसित करने का  प्रयास कर रहे हैं, जिससे विपरीत परिस्थितियों में भी किसान  प्रति पौधा 20 से 25 किलोग्राम  टमाटर की  पैदावार कर  अपनी आय में भारी वृद्धि कर सके  ।

परिषद के कर्नाटक में  स्थित भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान (आईआईएचआर) हेसरघट्टा, जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान में आ रहे उतार चढाव , अधिक  वर्षा और सूखे की  समस्या तथा बीमारियों  के  बढ़ते प्रकोपो को देखते हुए टमाटर की तीन -चार उच्च उत्पादक वाले संकर किस्मो के विकास का कार्य अंतिम  चरण में चल रहा है जिसे किसानों की खेती के  लिए किसी  भी समय जारी किया जा सकता  है ।

संस्थान के  प्रधान वैज्ञानिक टी एच सिंह  ने हाल में दिल्ली से गये संवाददाताओं को  बताया की  तीन चार साल पहले आईआईएचआर ने प्रति पौधा 19 किलो पैदावार देने वाले टमाटर की अर्करक्षक किस्म की  खेती के  लिए जारी किया  था । कर्नाटक के कई  प्रगतिशील किसान  अपने खेतों में अर्करक्षक· से प्रति पौधा 19 किलो  पैदावार ले रहे हैं जिनमें चन्द्रपा प्रमुख हैं । टमाटर की  अन्य किस्मो  की  पैदावार प्रति एकड़  50 टन तक  ली जाती है जबकि अर्करक्षक की  पैदावार आदर्श स्थिति में 78 टन तक  ली गयी है ।

डा. सिंह  ने बताया की अर्करक्षक मध्यम आकार का  है और इसके एक  फल फल का  वजन 80 से 100 ग्राम के  बीच होता है। वैज्ञानिक जिस नयी किस्म का विकास कर  रहे हैं उसका  वजन 120 ग्राम करने का  प्रयास किया  जा रहा है । इसके  साथ ही ऊष्मा प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के  प्रयास किया  जा रहा है । अभी जो टमाटर की किस्मे है  वो 30 से 35 डिग्री तापमान तक  सहन कर सकते  हैं और अच्छी पैदावार देते हैं लेकिन  नयी किस्म  40 डिग्री तापमान में भी बेहतर पैदावार देंगे । नयी किस्म किस्म को  वायरस ·के कारण होने वाली बीमारी‘टास्पों‘प्रतिरोधी भी बनाया जा रहा है ।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.