SBI का अनुमान- 2.5 लाख करोड़ रुपए बैंकिंग प्रणाली में नहीं लौटेंगे

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2016 09:11:19 AM
2.5 lakh crore in the banking system will not return by sbi

मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का अनुमान है कि 500 और 1000 रूपए के नोट बंद होने के बाद करीब 2.5 लाख करोड़ रूपए बैंकिंग प्रणाली में वापस नहीं आएंगे। सरकार ने 8 नवंबर को 500 और 1,000 रूपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया था। इससे अर्थव्यवस्था से करीब 14 लाख करोड़ रूपये की मुद्रा बाहर निकल गई।

आज से देश के सभी टोल-प्लाजा और पेट्रोल पंप पर भी नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

एसबीआई के आर्थिक अनुसंधान विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 2.5 लाख करोड़ रूपये बैंकिंग प्रणाली में नहीं लौटेंगे। एसबीआई के विश्लेषण के अनुसार 14.18 लाख करोड़ रूपये की मुद्रा के अनुमान (बैंकों के पास मौजूद नकदी को छोडक़र) मार्च, 2016 के आंकड़ों पर आधारित है।

यह नोटबंदी के एक दिन बाद 9 नवंबर के आंकड़ों पर आधारित होना चाहिए। एसबीआई ने कहा कि 9 नवंबर के आंकड़ों के अनुसार बड़ी मूल्य की मुद्रा के बंद किए गए नोट 15.44 लाख करोड़ रूपये होने चाहिए।

अब उठी मांग, बैकों को भेजे गए नोटों की जानकारी सार्वजनिक करें आरबीआई

इसमें बैंकों के पास मौजूद नकदी शामिल नहीं है। यह मार्च के आंकड़ों से 1.26 लाख करोड़ रूपये अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 से 27 नवंबर तक बैंकों में 8.44 लाख करोड़ रूपये जमा किए गए और बदले गए। इन अनुमानों के आधार पर बैंकिंग प्रणाली में 13 लाख करोड़ रूपये आने की संभावना है।       -एजेंसी

Read More:

तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती परीक्षा-2012 का संशोधित परिणाम जारी

माँ को बचाएँ, तम्बाकू के व्यसन से....

नोटबंदी: यहां तो मंदिर में ही लग गईं कार्ड स्वाइप मशीनें, high teck अंदाज से भक्त चढ़ा रहे ‘चढ़ावा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.