भारत की सबसे अधिक माइलेज देनें वाली टॉप 5 कारें

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 08:30:01 AM
Top 5 India's most fuel-efficient cars that appear here

नई दिल्ली। कार खरीददारों के सामने अक्सर एक समस्या जरुर सामनें आती है वह है कार के माइलेज की। जी हां कार के माइलेज को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते है। कार के माइलेज को लेकर ऑटोमोबाइल कंपनियां बड़े बड़े विज्ञापन दिखाती है लेकिन वास्तविकता इसके परे ही होती है।

लेकिन जरा सी जानकारी और सूझबूझ से आप उसी कार का चुनाव कर सकते है जो कार अच्छा माइलेज देती है। ऐसी ही कुछ कार हम आपके सामनें लेकर आए है जिन्हें देश की बेहतरीन कार माइलेज से जाना जाता है। तो आइए एक नजर डालते है उन कारो पर।

बुलेट को भी पिछे छोड़ देगी ये बाइक   

मारुति सुजुकी सियाज

माइलेज की बात करें तो यह कार देश की नंबर 1 कार बनी हुई है। मारुति की ये सेडान पेट्रोल, डीज़ल दोनो इंजन के साथ ही डीज़ल हाइब्रिड वेरिएंट में भी उपलब्ध है। कंपनी नें इस कार को स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी टेक्नोलॉजी से लैस किया है। मारुति सुजुकी सियाज 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देनें में सक्षम है।

मारुति सुजुकी बलेनो

मारुति सुजुकी बलेनो का डीजल वेरिएंट 1.3-लीटर डीडीआईएस के साथ उपलब्ध है। इसका दमदार इंजन 83 बीएचपी का पावर के सात ही  190एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कार के माइलेज की बात करें तो यह 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

जल्द बाजार में दस्तक देगी टोयोटा की प्रियस सेडान

टाटा टियागो

हाल ही में ऑटो सेक्टर में टाटा की मशहूर हैचबैक कार टियागों को बाजार में पेश किया है। जो कि 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल और 1.05-लीटर रेवोटॉर्क डीज़ल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इन दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। कार के डीजल वेरिएंट की बात करें तो इसमे लगा दमदार इंजन 67 बीएचपी पावर के साथ ही 140एनएमम  का टॉर्क जनरेट करनें में सक्षम है। इसका दमदार इंजन 27.28 किलोमीटर का माइलेज देता है।

होंडा जैज़ डीज़ल

होंडा की इस सेडान की बाजार नें रिएंट्री ली है। कंपनी नें इसे होंडा 1.5-लीटर i-DTEC डीज़ल और 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन ऑप्शन में पेश किया है। डीज़ल वेरिएंट की बात करें तो इसको 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। जो कि 99 बीएचपी के साथ ही 200एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसका दमदार इंजन 27.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देनें ममें सक्षम है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो

यह देश की पहली हैचबैक कार थी जिसे पेट्रोल वेरिएंट में पेस किया गया था। कंपनी नें इसके डीजल वेरिएंट को भी बाजार में पेश किया है। जो माइलेज के मामले में धूम मचा रही है। मारुति सुजुकी सेलेरियो के डीजल वेरिएंट का माइलेज 27.62 किलोमीटर प्रति लीटर का है।

यामाहा YZF के नए एडिशन में होगें ये दमदार फीचर्स

400 सीसी की बजाज की ये बाइक जल्द हो सकती है लॉन्च

जयपुर के ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने बनाई अनूठी 'हाईब्रिड मोटर साइकिल', नेचुरल एनर्जी के 5 तरीकों से चलती है ये बाइक (PICS)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.