कार मेंटेन करते हैं तो जरुरी है इन बातों का ध्यान...

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 03:54:38 PM
To maintain the car it is important to keep these things in mind

जब हम नई-नई कार खरीदते हैं तब तो उस पर मिट्टी भी नहीं लगने देते लेकिन थोड़े दिनों बाद तो गाड़ी कही रेग्यूलर सर्विस के लिए भी टाईम निकालना मुश्किल हो जाता है। हमारी यही वो आदत है जिसकी वजह से बाद में कार में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। पर यदि आप अपनी कार के साथ ऐसा नहीं करना चाहते और चाहते हैं कि इसमें बैठने वाला हर कोई इसकी तारीफ करे तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें....

ये है दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक सुपरकार, जिसकी रफ्तार उड़ा देगी होश

= कार को चमचमाती रखने के लिए जरुरी है कार के लिए अक्छा सा कवर रखे। जो कि कार को धूप- बारिश, बर्ड ड्रॉपिंग, मिट्टी धूल से बचाएगी। यहीं नहीं ये कार के वॉशिंग पॉलिशिंग में आए खर्च से भी बचाएगी।  

= कार के अंदर की सफाई करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसलिए कार की साफ-सफाई के लिए सबसे अच्छा रहेगा कि आप एक अच्छा सा कार वैक्यूम क्लीनर रखें। इसकी मदद से आप कार के ऐसे कोनों की भी सफाई कर सकेंगे जहां हाथ से सफाई संभव नहीं होती।

यामाहा का 2.2 लाख निर्यात, 10 लाख घरेलू बिक्री का लक्ष्य

= अपनी कार में मल्टी पिन चार्जर जरूर रखें साथ ही और जरूरी कनैक्टर्स भी रख सकते हैं।

= एक अच्छी सी खुशबू वाला एयर फ्रेशनर कार में लगाएं ताकि कार ड्राईव करते समय आप अच्छा फील कर सकें। हां एक बात जरूर ध्यान रखें कि इसकी खुशबू ऐसी हो जो सभी को अच्छी लगे।

= कार चोरी की बढ़ती वारदातों के कारण कार में एक सिक्योरिटी सिस्टम लगाना बेहद जरुरी है। अगर अब तक आपने इसे नहीं लगवाया है तो तुरंत लगवा लें। 

टाटा मोटर्स लाएगी स्वैच्छिक सेवानिवृति योजना

= रिवर्स पार्किंग सेंसर्स की मदद से कार को रिवर्स करते समय पता चलता है कि पीछे पर्याप्त जगह है या नहीं, या कोई दूसरा वाहन तो गाड़ी के पीछे नहीं है। इससे आपकी गाड़ी एकदम सेफ रहेगी।

= ड्राइव करते वक्त पॉकेट में मोबाइल फोन रखना आपको असहज लग सकता है। इसलिए गाड़ी में मोबाइल होल्डर लगवाएं ताकि फोन को गिरने से बचाया जा सके। साथ ही बेफिक्री से ड्राइविंग का लुत्फ भी लिया जा सकता है।

= हैल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए नेक कंफर्ट अच्छा आइडिया है। अगर आप लम्बी ड्राइविंग के शौकीन हैं तो नैक कंफर्टर का उपयोग करें। ये आपको थकान और नैकपेन से राहत देगा।

= फर्स्ट-एड बॉक्स, अग्निशमन यंत्र, पंक्चर रिपेयरिंग किट और अतिरिक्त स्टेपनी। ये वो चीजें जिनकी आपको किसी भी वक्त जरूरत पड़ सकती है। इसलिए कार में प्री-कॉशन वाली सभी चीजें जरूर रखें और अपने सफर को सुखदायी बनाएं।

= कार की सीटों पर कवर लगाए। ये ना सिर्फ कार को आकर्षक बनाते है बल्कि आपके लिए ज्यादा सुविधाजनक भी होती है। 

(Source - Google)

निसान अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी टेरानो पर दे रही है 1 लाख तक के फायदे

2020 तक भारत तीसरा सबसे बड़ा कार बाजार होगा : सुजुकी

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने में सार्वजनिक परिवहन पर ध्यान केंद्रित करेगी सरकार



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.