इन सावधानियों से चलाएंगें गाड़ी तो दूर रहेगें दुर्घटनाओं से

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 11:16:01 AM
These precautions will remain'll run away accidents

नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल सेक्टर में आई लचीलता के कारण और वाहनों तक इंसानों की पहुंच से सड़को पर वाहनों का आंकड़ा किसी से छिपा नहीं है। जानवरों की तरह सड़को पर रेगंते इन वाहनों की संख्याएं दिन पे दिन इतनी बढ रही है कि ट्रैफिक जाम जैसी समस्या हर शहर में एक बड़ी स्थिति बनी हुई है।

इस लग्जरी कार नें भारतीय ऑटो बाजार को बना रखा है अपना दिवाना

सड़क दुर्घटनाओं की बात करें तो अक्सर सड़क दुर्घटनाएं जल्दबाजी, लापरवाही के कारण होते है। जिनका खामियाजा व्यक्ति को भुगतना पड़ता है। आपको शायद इस बात का अंदाजा ना हो लेकिन हर साल सड़क हादसों में मरनें वालो की संख्या में इजाफा हो रहा है। लेकिन यदि कुछ सावधानियां बरती जाए तो आप जरुर आप इन हादसो से बच सकते है। जरा सी सावधानी बरती जाए तो आप भी इन हादसों से जरुर बच सकते है। और सामनें वाले को भी इन हादसों से बचा सकते है।  

निश्चित दूरी बनाकर चले-

सड़क पर वाहन चलाते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि आपक सामने,पीछे चलनें वाले वाहनों से एक निश्चित दूरी बनाकर चलें। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि किसी वाहन के डिस्क ब्रेक या ब्रेक लगानें पर किसी के टक्कर की संभावना ना हो।

गाड़ी की रफ्तार-

गाड़ी की रफ्तार पर आपकी हमेशा से नजर रहनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि गाड़ी की रफ्तार सड़क पर उसके ट्रैफिक के अनुसार रखनी चाहिए। ये आवश्यक है कि आपको एक औसत दूरी लेकर ही वाहन चलानें चाहिए।

भारत की सबसे अधिक माइलेज देनें वाली टॉप 5 कारें

सीट का रखे ध्यान-

अक्सर ये देखा गया है कि कार चलाने वाला अपनी मर्जी से कार की सीट को एडजेस्ट करता रहता है। उन्हें लगता है कि कार की सीट अधिक ऊंचाई पर होगी तो कार की रफ्तार भी बढ़ाई जा सकेगी। लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है यदि आप सीट को ऊंची करके बैठते है तो आपको कार की  वास्तविक रफ्तार का पता नहीं चल पाता ऐसे में आप कार को अधिक रफ्तार से चलाते है। इसलिए ये आवश्यक है कि आप कार की सीट को अधिक ऊंची ना करें।

बैठते समय रखे ये ध्यान-

कार में बैठते समय सबसे पहले आप अपने रियरव्यू मिरर और साइड मिरर को सही तरह से एडजेस्ट कर लें। रोजमर्रा की तरह ही इसे सेट करें।

स्टीयरिंग पर जमाए अपने हाथ

यह बेहद आवश्यक है कि गाड़ी चलाते समय स्टीयरिंग पर हाथ को सही से रखा जाए। इसमें यदि आपनें ढिलाई बरती तो किसी दुर्घटना की संभावना बन सकती है।  

ट्रैफिक लाइट्स का रखे ध्यान

यदि ट्रैफिक लाइट्स का सही रुप से उपयोग किया जाए तो आधे हादसे तो यूं ही रुक जाएगे। अक्सर लोग सिग्नल तोड़ते हुए पकड़े जाते है जो कि वाकई में बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

मोबाइल का यूज ना करें-

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात या चैटिंग करने जैसी भूल बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करना आपको भारी भी पड़ सकता है।

बुलेट को भी पिछे छोड़ देगी ये बाइक   

जल्द बाजार में दस्तक देगी टोयोटा की प्रियस सेडान

ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार की तबियत नासाज़ , लीलावती अस्पताल में भर्ती 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.