इन तरीको से अपनी कार को बनाए हाइटेक

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 04:02:49 PM
These methods maintain your car tech

टेक्नोलॉजी के इस युग में कुछ भी असंभव नहीं है। चाहें वो चांद पर जानें का सपना हो या फिर कार को हवा में उड़ानें का। इन सपनों को हकीकत में तब्दील किया है टेक्नोलॉजी नें। जी हां। हम बात कर रहे है यहां कार लवर्स के सपनों की। जो अपनें सपनों में उन लग्जरी कार, हाईटेक कार को चलानें का केवल सपना मात्र देखते है। लेकिन आपका ये सपना जल्द ही पूरा होने वाला है।

यदि आप भी चाहते है अपनी कार को हाईटेक बनाना। तो अब आपको बजट की टेंशन करनें की जरुरत नहीं है। यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे गैजेट्स लेकर आए है जो आपकी कार को बना देगें सुपरकार।

एजवेंचर बाइक हिमालयन की ये खास बातें जो बनाती है इसे बेहद खास

जीपीएस नेविगेशन- अपनी कार में जीपीएस नेविगेशन लेने का सबसे आसान तरीका है कि आप एक मल्टीमीडिया यूनिट लें, जिसमें बिल्ट इन जीपीएस मैप्स हों। मेक माई इंडिया की ओर से विभिन्न कारों के लिए कई विकल्प उपलब्ध करवाए जा रहे है जो आपके स्टॉक कार स्टीरियो को रिप्लेस कर देते हैं। इससे आपको बड़ी डिस्प्ले, ऑफलाइन मैप्स के साथ जीपीएस और टर्न बाई टर्न वॉइस गाइडेड नेविगेशन जैसी फीचर्स मिलते हैं। आप चाहें तो आपकी कार के डैशबोर्ड पर फिट होने वाला स्टैंडअलोन जीपीएस नेविगेटर भी ले सकते हैं।

एक्सप्लोराइड हेड-अप डिस्प्ले- एक्सप्लोराइड एक यूनीक हेड-अप डिस्प्ले है, जो कई फीचर्स के साथ लैस है। यह एक 6 इंच ट्रांसपेरेंट डिस्प्ले है, जो डैशबोर्ड लगाई जा सकती है। सिंगल डिस्प्ले आपके एंटरटेनमेंट सिस्टम, जीपीएस नेविगेटर और कार डायग्नोस्टिक्स के काम आता है। इसके अंदर क्वाडकोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम, 8 जीबी स्टोरेज, 4 जी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

बुगाती सिरोन की ये खूबियां इसे बनाती है दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार

स्मार्टफोन को बनाएं मल्टीमीडिया प्लेयर- आप अपने एक्स्ट्रा स्मार्टफोन या टैबलेट को कार में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए डैशबोर्ड और विंडस्क्रीन सोल्यूशन्स उपलब्ध हैं। इसके बाद आपको एक पावर सोर्स (यूएसबी के लिए 12 वोल्ट) चाहिए। जो कि आपके बेहद काम आ सकता है। यह आपका एक तरह से मल्टीमीडिया प्लेयर हो सकता है। अपने सारे म्यूजिक/वीडियो को स्टोरेज में लोड कर दें और स्टैंडअलोन प्लेबैक के लिए इसे इस्तेमाल करें।

ब्लूटूथ कॉल्स- ब्लूटूथ कॉल्स और म्यूजिक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, पर यह हर कार में उपलब्ध हो ये जरुरी नहीं है। आप अपने स्टीरियो सिस्टम को बिल्ट इन ब्लूटूथ वाले सिस्टम से अपग्रेड कर सकते हैं। आप चाहें तो एक ब्लूटूथ अडैप्टर ले सकते हैं। बेल्किन का ब्लूटूथ कार हैंड्स-फ्री किट (4000 रुपए) मौजूद स्टीरियो से ऑक्स पोर्ट की मदद से जुड़ जाता है। यह पावर के लिए लाइटर सॉकिट का इस्तेमाल करता है। इसमें वॉइस कॉल्स के लिए माइक्रोफोन भी लगा होता है।

कार डायग्नोस्टिक्स- वर्ष 1998 के बाद से हर कार में एक ओबीडी (ऑन-बोर्ड डायग्नोस्टिक्स) पोर्ट होता है। आमतौर पर यह डैशबोर्ड के अंदर स्थित होता है। आप एक सिंपल अडैप्टर और एप्स की मदद से कार डायग्नोस्टिक्स पर नजर रख सकते हैं। पीएलएक्स किवी वाई-फाई जैसे एडैप्टर को इस्तेमाल करके आप कार के बारे में रियल टाइम डाटा प्राप्त कर सकते हैं। और इसे अपने स्मार्टफोन/टैबलेट पर देख सकते हैं। डिटेल्स में इंजन स्पीड, लोड, एक्सलेरेशन, ब्रैकिंग, फ्यूल इकोनॉमी और खाली होने का समय शामिल होता है।

जानिए! चूहा कैसे बना भगवान गणेश का वाहन

श्री सिद्धिविनायक चतुर्थी पर इस विधि से करें भगवान गणेश का पूजन

Read also: ब्रेकअप के बाद कुछ ऐसे संभाले खुद को.....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.