जिनेवा मोटर शो में आई नई सुज़ुकी स्विफ्ट हाइब्रिड

Samachar Jagat | Thursday, 09 Mar 2017 11:35:10 AM
suzukis mildhybrid tech debuts on 10litre boosterjet with 2017 swift

सुज़ुकी ने जिनेवा मोटर शो-2017 के दौरान तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट के यूरोपीय मॉडल से पर्दा उठाया है। इसे सुज़ुकी के नए हीयरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसमें बलेनो और इग्निस वाले बॉडी पैनल इस्तेमाल हुए हैं।

नई स्विफ्ट में 1.0 लीटर का बूस्टरज़ेट इंजन, सुज़ुकी की एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा और इस मामले में यह सुज़ुकी की पहली कार होगी। क्योंकि अभी तक केवल 1.2 लीटर ड्यूलजे़ट पेट्रोल और 1.3 लीटर डीडीआईएस डीज़ल इंजन में ही सुज़ुकी की एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई थी। भारत में मारूति सुज़ुकी ने केवल सियाज़ और अर्टिगा के डीज़ल वेरिएंट में ही माइल्ड हाइब्रिड की सुविधा दी है, यहां किसी भी पेट्रोल इंजन वाली मारूति कार में हाइब्रिड की सुविधा अभी तक मौजूद नहीं है।

क्या है एसएचवीएस

सुज़ुकी के एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम में एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनेरेटर आता है, यह इंजन को स्टार्ट करने और उसे आगे बढ़ाने के अलावा रिजिनेरेटिव ब्रेकिंग के जरिये इलेक्ट्रिसिटी भी जनरेट करता है।

बात करें भारतीय कार बाजार की तो यहां मारूति ने हाल ही में बलेनो आरएस को 1.0 लीटर बूस्टरजे़ट इंजन के साथ लॉन्च किया है। कंपनी ने भविष्य में दूसरी कार मॉडल के भी आरएस वर्जन लॉन्च करने के संकेत दिए गए हैं। ऐसे में स्विफ्ट आरएस में 1.0 लीटर बूस्टरज़ेट इंजन के साथ एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के आने की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता। भारत में नई जनरेशन की स्विफ्ट को अगले साल होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढें : जानिये नई सुज़ुकी स्विफ्ट की पांच बड़ी खासियतों के बारे में…

Source: Cardekho.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.