सौर ऊर्जा से चलने वाला रिक्शा जल्द आएगा मार्केट में

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2017 10:30:32 AM
Solar powered Rickshaw will come in market soon

पेट्रोल और डीजल वाहन के जमाने में इलेक्ट्रीक कार और ई रिक्शा तो मार्केट में आ चुके है लेकिन अब सौर उर्जा से चलने वाले रिक्शा भी जल्द ही बाजार में आएंगे। 

भारत को लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज के तरफ से एक बड़ी खबर सुनने को मिली है। इस भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ने देश का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला रिक्शा प्रदर्शित किया है। लोहिया द्वारा प्रदर्शित देश के पहले सौर रिक्शा का नाम है हमराही सोलर पावर्ड ई-रिक्शा। 

सौर रिक्शा के साथ ही लोहिया ने नारायण हाइड्रोलिक टिम्पर ई रिक्शा और नारायण लोडर को भी पेश किया। इनका उपयोग डिलीवरी के अलावा कूड़ा उठाने में भी किया जा सकता है। ग्रीन शहर की परिकल्पना को साकार करने के लिए यह एक सरल मोबिलिटी माध्यम हो सकता है।

सौर रिक्शा की खासियत ये है कि इसे दिन की रोशनी में चलते हुए भी चार्ज किया जा सकता है। सौर रिक्शा की एफीसिएंशी 10 से 15 फीसदी ज्यादा बेहतर होगी तथा इसकी उम्र 10 साल की होगी। इस रिक्शा के बाजार में आने के बाद अपने रोजगार का साधन बना चुके लोगों को अब बैट्री खत्म होने का डर नहीं सताएगा। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.