जिनेवा मोटर शो-2017 में नज़र आई नई वोल्वो एक्ससी60

Samachar Jagat | Thursday, 09 Mar 2017 03:40:49 PM
secondgeneration volvo xc60 unveiled at 2017 geneva motor show

वोल्वो ने जिनेवा मोटर शो-2017 के दौरान दूसरी जनरेशन की एक्ससी60 एसयूवी से पर्दा उठाया है। भारत में इसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, इसकी संभावित कीमत 60 लाख रूपए के आसपास रह सकती है। इसका मुकाबला ऑडी क्यू5बीएमडब्ल्यू एक्स3 और मर्सिडीज़़-बेंज जीएलसी से होगा।

नई एक्ससी60 मौजूदा मॉडल वाले स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर (एसपीए) प्लेटफार्म पर बनी है, डिजायन और फीचर लिस्ट के मामले में यह काफी हद तक मौजूदा मॉडल से मिलती-जुलती है। नई एक्ससी60 में आगे की तरफ नए एलईडी हैडलैंप्स, थॉर हैमर डिजायन वाले नई एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट और चौड़ी ग्रिल दी गई है। पीछे की तरफ वोल्वो का जाना पहचाना एल आकार वाला टेललैंप क्लस्टर दिया गया है, इस में एलईडी टेल लाइटें दी गई हैं। केबिन में सेंटर कंसोल पर 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। पीछे वाले पैसेंजर के लिए फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और एसी के कंट्रोल दिए गए हैं।

नई एक्ससी60 में तीन पेट्रोल और दो डीज़ल इंजन के विकल्प मिलेंगे। सभी इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स से लैस होंगे। पेट्रोल वर्जन में पहला टी5 इंजन होगा, यह 254 पीएस की पावर देगा। दूसरा टी6 इंजन होगा, इसकी पावर 320 पीएस होगी। तीसरा टी8 इंजन होगा, इस में प्लग-इन हाइब्रिड की सुविधा मिलेगी, इसकी पावर 407 पीएस होगी। 100 की रफ्तार पाने में इसे 5.3 सेकंड का वक्त लगेगा। डीज़ल में डी4 और डी5 इंजन मिलेंगे, इनकी पावर क्रमशः 190 पीएस और 235 पीएस होगी।

वोल्वो कारों को हमेशा से ही सुरक्षित कारों के तौर पर जाना जाता है, नई एक्ससी60 भी इस मामले में पीछे नहीं है। सुरक्षा के लिए इस में स्टीयर असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉड इंडिकेशन सिस्टम (बीएलआईएस) और ऑनकमिंग लेन मिटिगेशन सिस्टम दिया गया है। इस में वोल्वो का सेमी-ऑटोनॉमस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम ‘द पायलट असिस्ट’ भी आएगा। यह सिस्टम 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड पर कार के स्टीयरिंग को ऑपरेट कर सकता है, एक्सेलेरेशन दे सकता है और ब्रेक भी लगा सकता है।

Source: Cardekho.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.