हाइब्रिड अवतार में आने वाली है स्कोडा सुपर्ब, जानिये कब होगी लॉन्च

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2017 04:33:14 PM
official skoda superb hybrid launching in 2019

स्कोडा ने पिछले महीने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार विज़न ई कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया था, उस दौरान कंपनी ने कहा था कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का होगा, इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने साल 2025 तक पांच नई फुली इलेक्ट्रिक कारें लाने की जानकारी दी थी। खैर ये बात तो पुरानी हो गई है, अब ताज़ा जानकारी जुड़ी है सुपर्ब से, जिसका स्कोडा प्लग-इन-हाइब्रिड वर्जन लाने वाली है, तो स्कोडा सुपर्ब हाइब्रिड कब लॉन्च होगी और इस में क्या खासियतें समाई होंगी, जानेंगे यहां...

स्कोडा ने इंटरनेशनल मार्केट के लिए ईकोफ्रेंडली कारों की रेंज उतारने का लक्ष्य रखा है, इन में सुपर्ब भी एक है। सुपर्ब हाइब्रिड, कंपनी की देश में पहली हाइब्रिड कार होगी। कंपनी का कहना है कि इसे भारत में साल 2019 में उतारा जाएगा। यह फॉक्सवेगन पसात वाले प्लेटफार्म पर बनी होगी।

कई लोगों का मानना है कि स्कोडा, हाइब्रिड कार लाने में काफी देरी कर रही है, वहीं स्कोडा का मानना है कि साल 2019 तक हाइब्रिड कारों की मांग में तेजी आएगी जिससे कंपनी को बिक्री बढ़ाने में कामयाबी मिलेगी, वहीं ज्यादा मांग के चलते कार की लागत भी कम आएगी।

मौजूदा समय में स्कोडा सुपर्ब यहां पेट्रोल और डीज़ल इंजन में उपलब्ध है, डीज़ल सुपर्ब की मांग ज्यादा है। यहां इसका मुकाबला टोयोटा कैमरी और होंडा अकॉर्ड से है। ये दोनों ही कारें हाइब्रिड अवतार में भी आती है। कैमरी में डीज़ल इंजन का विकल्प नहीं मिलता है फिर भी इसे हर महीने सुपर्ब के बराबर बिक्री के आंकड़े मिल रहे हैं।

कैमरी में पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है। इसके माइलेज का दावा 19.16 किमी प्रति लीटर है, जो सुपर्ब डीज़ल के 18.19 किमी प्रति लीटर के माइलेज़ से ज्यादा ही है। डीज़ल कारों को लेकर भी ट्रेंड बदल रहा है, लिहाजा ये बात भी सुपर्ब हाइब्रिड के पक्ष में जाएगी और जाहिर तौर पर बिक्री बढ़ाने में कारगर साबित होगी। सुपर्ब को स्थानीय स्तर पर तैयार किया जाता है, ऐसे में हमें नहीं लगता कि कंपनी को हाइब्रिड वर्जन के प्रोडक्शन में ज्यादा मेहनत करनी होगी। स्थानीय स्तर पर बनी होने की वजह से कीमत कम रखने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढें :

Source-cardekho.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.