नई स्विफ्ट डिजायर में आ सकते हैं ये 10 अहम फीचर...

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 04:42:55 PM
New maruti Suzuki dzire ten expected features

मारूति की नई स्विफ्ट डिजायर लॉन्चिंग के लिए तैयार है, इसे तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट हैचबैक पर तैयार किया गया है। नई डिजायर के प्रोडक्शन वर्जन को हाल ही में कंपनी के मानेसर प्लांट में देखा गया है, सूत्रों का कहना है कि कंपनी ने इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। नई डिजायर को नई स्विफ्ट से पहले लॉन्च किया जा सकता है। यहां हम बात करेंगे उन दस खास फीचर्स के बारे में जिनकी उम्मीद नई स्विफ्ट डिजायर में की जा रही है।

1. स्टैंडर्ड ड्यूल एयरबैग

मारूति ने इसी साल इग्निस क्रॉसओवर को लॉन्च किया है, इसके सभी वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। संभावना है कि इग्निस की तरह नई डिजायर के सभी वेरिएंट में भी ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड दिए जा सकते हैं। भारत में इस समय कार ग्राहक सुरक्षा को महत्व दे रहे हैं, ऐसे में नई डिजायर में ड्यूल एयरबैग का आना सुरक्षा के अहसास को ज्यादा पुख्ता कर देगा।

2. एबीएस के साथ ईबीडी

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ये बेहतर और प्रभावी ब्रेकिंग के लिए बने हैं। एबीएस फीचर हार्ड ब्रेकिंग के दौरान कार के पहियों को पूरी तरह से लॉक नहीं होने देता, इस वजह से कार की दिशा बदलना और उसे कंट्रोल करना ज्यादा आसान होता है, हार्ड ब्रेकिंग की वजह से कार अपने रास्ते से स्लिप भी नहीं मारती है। ऐसे ही ईबीडी फीचर यह देखता है कि किस पहिये को ज्यादा ब्रेकिंग पावर की जरूरत है और किस को नहीं, अचानक से ब्रेक लगाने की स्थिति में ये फीचर भी कार का कंट्रोल बनाए रखने में मदद करता है। संभावना है कि नई स्विफ्ट डिजायर में एबीएस के साथ ईबीडी स्टैंडर्ड आ सकता है।

3.  टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और नेविगेशन

इस फीचर की इस समय काफी मांग है, कई अफॉर्डेबल हैचबैक कारों में भी यह फीचर आने लगा है। संभावना है कि नई डिजायर में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ नेविगेशन की सुविधा दी जा सकती हैं। अटकलें हैं कि इस में एपल कारप्ले की सुविधा भी मिल सकती हैं। हुंडई जल्द ही एक्सेंट का फेसलिफ्ट अवतार लाने वाली है, संभावना है कि इस में भी टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जा सकता है।

4. केबिन में पहले से ज्यादा जगह

मौजूदा डिजायर केबिन स्पेस के मामले में सिर्फ संतोषजनक ही कही जा सकती है। इस मामले में यह बाकी सभी कॉम्पैक्ट सेडान कारों से पिछड़ी हुई है। नई डिजायर का व्हीलबेस बढ़ाया जाएगा, उम्मीद है कि अब इसके केबिन में पहले से ज्यादा जगह मिल सकती है।

5. बड़ा बूट स्पेस

मौजूदा डिजायर में 320 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, इस मामले में भी यह मुकाबले में मौजूद कारों से पिछड़ी है। संभावना है कि नई डिजायर में कंपनी इस समस्या को फिर से नहीं दोहराएगी। नई डिजायर में सीटों को थोड़ा पतला किया जा सकता है। इससे ना केवल कार का बूट स्पेस बढ़ेगा, बल्कि पैसेंजर को केबिन में ज्यादा स्पेस भी मिलेगा।

6. प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट

नई डिजायर का मुकाबला सेगमेंट की छह कारों से होगा, इन में टाटा जेस्ट और टाटा की जल्द आने वाली टीगॉर में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं। संभावना है कि मारूति, डिजायर के टॉप वेरिएंट में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट दे सकती है।

7. बेहतर माइलेज के साथ एसएचवीएस टेक्नोलॉजी

नई डिजायर में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन दिया जा सकता हैं। मारूति की सियाज में यही इंजन एसएचवीएस टेक्नोलॉजी के साथ आता है, ऐसे में संभावना है कि मारूति, नई डिजायर में भी एसएचवीएस टेक्नोलॉजी देगी। इस टेक्नोलॉजी की वजह से नई डिजायर के डीज़ल वर्जन का माइलेज बढ़ जायगा। संभावना है कि इसके पेट्रोल इंजन में पहले से ज्यादा पावर मिल सकती है।

8. क्रूज़ कंट्रोल

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में फिलहाल फॉक्सवेगन एमियो ही एकमात्र कार है जिस में क्रूज़ कंट्रोल दिया गया हैं। भारत में यह फीचर बहुत ज्यादा उपयोग में तो नहीं आता है लेकिन फिर भी संभावना है कि नई डिजायर में यह फीचर आ सकता है।

9. चाइल्ड सीट के लिए आईएसओफिक्स एंकर

यह भी एक सेफ्टी फीचर है, जिसे खासतौर पर बच्चों के लिए बनी सीट में फिक्स कर दिया जाता है। दुर्घटना की स्थिति में आईएसओफिक्स एंकर चाइल्ड को सीट पर रोके रखता है और बच्चे को नुकसान से बचाता है। जल्द लागू होने वाले कार सुरक्षा मानकों के तहत एबीएस, ईबीडी और एयरबैग की तरह आईएसओफिक्स एंकर फीचर को अनिवार्य तौर पर देना होगा।

10. कूल्ड ग्लोवबॉक्स

कूल्ड ग्लोवबॉक्स, ड्रिंक्स को ठंडा रखने में मदद करता है। भारत में ज्यादातर गर्म मौसम ही रहता है ऐसे में कूल्ड ग्लोवबॉक्स काफी मायने भी रखता है और उपयोगी फीचर भी है। संभावना है कि नई डिजायर में यह फीचर दिया जा सकता है।

Source- cardekho.com

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.