कभी देखी है उड़ने वाली कार, आइए हम दिखाते हैं 

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2017 03:41:44 PM
Never seen a car flying, let's show us

इन्टरनेट डेस्क। अभी तक उड़ने वाली कार या तो फिल्मों में देखी है या फिर कहानियों में सुनी होगी। उड़ने वाली कार विषय वैसे तो विज्ञान से जुड़ा हुआ है और कई दशकों तक वैज्ञानिक इस ख्वाब को हकीकत का जामा पहनाने के लिए दिन-रात कोशिश करते रहे हैं। 

उस हकीकत को असलियत का जामा पहनाने में सफल रही पुर्तगाल की एक स्टार्ट-अप कंपनी। जो बहुत ही जल्दी इसके लॉन्चिंग की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इसका परीक्षण किया जो सफलता पूर्वक हो गया। परीक्षण के दौरान हवाई और सड़क यातायात के नियमों का सम्पूर्ण ध्यान रखा गया है। 

इस कार के आने से सड़क़ों पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी। इस कार में विमान की तरह तीन पहिए होगें। इसके ऊपर हेलिकॉप्टर की तरह दो ब्लेड वाला फोल्डिंग पंखा है जो कार को ऊपर लिफ्ट करता है। और पीछे की ओर प्रोपेलर लगे हैं जो इस कार को हवा में आगे की ओर रफ्तार देते हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से इसमें 100 हॉर्स पॉवर के दो इंजन लगे हुए हैं। यह कार हवा में 177 किलोमीटर प्रति घंटा और सड़क पर 161 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है। इसे सड़क से हवा में जाने में 10 मिनट का समय लगता है।

इस कार में पायलट के अलावा एक व्यक्ति और बैठ सकता है। इसको चलाने के लिए आपके पास पायलट लाइसेंस होना चाहिए और कम से कम 25 घंटे उड़ान  का अनुभव होना चाहिए। इसकी बेसिक मॉडल की कीमत चार लाख डॅालर के करीब है। 

Source : BBC
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.