सड़क सुरक्षा और दूसरे मामले में क्या है हमारे प्रमुख शहरों की स्थिति, जानिये यहां

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 02:27:59 PM
Maruti Suzuki releases road safety index

सड़क सुरक्षा को लेकर देश में जागरुकता बढ़ रही है, जो आने वाले दिनों और पीढ़ी के लिए एक सकारात्मक बात है। सरकार और प्रशासनिक स्तर के अलावा अब कार बनाने वाली कंपनियां भी सड़कों के सुरक्षित इस्तेमाल और लोगों को सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरुक करने के लिए कैंपेन चला रही हैं। इसी कड़ी में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को भारतीय सड़क सुरक्षा इंडेक्स जारी किया। इसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मुंबई समेत देश के आठ प्रमुख शहरों को शामिल किया गया है।

इस इंडेक्स में 6000 लोगों ने प्रतिक्रिया दी और इसे पूरा होने में तीन महीने का वक्त लगा। इस इंडेक्स में देश के विभिन्न शहरों को सुरक्षा के मानदंडों मसलन सडक़ पर रोशनी, रख-रखाव और ढांचे के आधार पर रेटिंग दी गई है। विजेता शहरों के नाम केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषित किए।

श्रेणियां विजेता
पैदल राहगीर के अधिकार मुंबई
सड़कों पर पर्याप्त रोशनी और रख-रखाव कोलकाता
ट्रैफिक कंट्रोल और वाहन कानून मुंबई
आपातकालीन सेवाएं चेन्नई
साफ सुथरी सड़कें अहमदाबाद
बेहतर सड़क संपर्क दिल्ली
सड़कों का बेहतर ढांचा दिल्ली
सड़क सुरक्षा बेंगलुरू
दिव्यांगों के लिहाज से सुविधाजनक सड़कें मुंबई
सड़कों की क्वालिटी दिल्ली
प्रदूषण नियंत्रण पुणे

पैदल चलने वाले लोगों के अधिकारों की दृष्टि से मुंबई को पहला स्थान दिया गया है। कनेक्टिविटी, सडक़ों की गुणवत्ता तथा सडक़ ढांचे में दिल्ली सबसे आगे हैं। इंडेक्स के अनुसार सडक़ सुरक्षा के मामले में बेंगलुरू शीर्ष पर है, जबकि सडक़ों पर साफ सफाई के मामले में अहमदाबाद सबसे आगे है।

suurce- cardekho.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.