सस्ती हाइब्रिड कारों के विकास पर काम कर रही हैं मारति सुजुकी 

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 11:52:59 AM
Is working on the development of affordable hybrid cars Maruti Suzuki

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारति सुजुकी तथा उसकी मातृ कंपनी सुजुकी मोटर सस्ती लागत की हाइब्रिड कारों के विकास पर काम कर रही हैं। देश में पर्यावरणनुकूल वाहनों की बढ़ती मांग के बीच मारति भारतीय बाजार में अपनी स्थिति और मजबूत करना चाहती है। 

मारति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली छोटी कारों के विकास को कंपनी तथा उसकी मातृ कंपनी सुजुकी दोनों के लिए रचि वाला क्षेत्र बताया। भार्गव ने कहा कि हम हरित प्रौद्योगिकी वाली छोटी कारों के बाजार का दोहन करना चाहते हैं। हालांकि, टोयोटा जैसी बड़ी कंपनियां अभी बड़े वाहनों पर ध्यान दे रही हैं। 

इलेक्ट्रिक वाहनों को जीएसटी से बाहर रखा जाए : एसएमईवी

उन्होंने कहा, ''भारत में हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली छोटी कार बनाना एक बुद्धिमानी भरा कदम होगा, क्योंकि अभी दुनिया में छोटी कारों या कम लागत वाली कारों के लिए कोई हाइब्रिड प्रौद्योगिकी नहीं है। मुझे लगता है कि इसका विकास किया जाना चाहिए। हम और सुजुकी इस पर काम कर रहे हैं।“ हालांकि, भार्गव ने इस तरह का वाहन लाने के लिए कोई समयसीमा नहीं बताई। 

फिलहाल मारति सुजुकी एर्टिगा एमपीवी तथा प्रीमियम सेडान सियाज में मामूली हाइब्रिड प्रौद्योगिकी की पेशकश करती है। 

मारति के बेड़े में अभी 15 मॉडल हैं। भारतीय यात्री वाहन बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी 47 प्रतिशत की है। कंपनी ने 2020 तक सालाना 20 लाख इकाई की बिक्री का लक्ष्य तय किया है। इस वित्त वर्ष में कंपनी को 16 लाख इकाइयों के उत्पादन की उम्मीद है। 

मारति सुजुकी द्वारा जापान के बाजार में और मॉडलों के निर्यात की योजना के बारे में पूछे जाने पर भार्गव ने कहा कि कंपनी पहले बलेनो हैचबैक पर प्रतिक्रिया का इंतजार करेगी। जापान को पहली बार भारत में बने मॉडले बलेनो का निर्यात किया गया है। 

हार्ले डेविडसन फोर्टी एट जो है किमत में बेहद किफायती

भार्गव ने कहा, ''पहले हम बलेनो पर प्रतिक्रिया का इंतजार करेंगे। किसी देश में किसी मॉडल के निर्यात के करीब एक वर्ष बाद ही उस पर प्रतिक्रिया का अंदाजा लगता है।“ उन्होंने कहा कि जापान अपने उत्पादों की बिक्री के लिए विदेशी वाहन कंपनियों के लिए परंपरागत रूप से कठिन बाजार रहा है। जापान के लोग अपने घरेलू कंपनियों के अलावा सिर्फ अमेरिका व जर्मनी की कंपनियों के वाहनों को पसंद करते हैं। 

मारति सुजुकी ने अभी तक जापान के बाजार के लिए भारत में बनी 2,300 बलेनो हैचबैक का निर्यात किया है। नए निर्यात बाजारों के बारे में पूछे जाने पर भार्गव ने अफ्रीका महाद्वीप को लेकर उम्मीद जताई। 

उन्होंने कहा कि अफ्रीका आने वाले समय में काफी संभावनाएं पेश करेगा। आगामी वर्षों में अफ्रीका में आय का स्तर काफी उंचा होगा और वे उचित कीमत वाली कारें खरीदना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि यदि कंपनी को बेहतर प्रतिक्रिया मिलती है तो वह ऐसे निर्यात बाजारों में उत्पादन सुविधाएं विकसित कर सकती है। -एजेंसी

खराब मूड भी करे अच्छा रात में नहा कर सोये, जाने और भी फायदे ? 

बचपन की दोस्ती समय के साथ और मजबूत हो जाती है

हैंडसम दिखने के लिए अपनाएं यह आसान फॉर्मूले



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.