हुंडई 2018 तक भारत में हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करने को तैयार

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 02:41:00 PM
Hyundai gears up to drive in hybrid models to India by 2018

नई दिल्ली। साउथ कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई ने हाइब्रिड व्हीकल की सिगमेंट के लिए योजना बना रही है। कंपनी 2018 में अपना इओनिक मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। दूसरी ओर मिड हाइब्रिड की कॉम्पैक्ट और एसयूवी कारें पेश कर रही है।

भारत में प्रदूषण प्रमुख मुद्दा बना हुआ है। हुंडई वैकल्पिक ऊर्जा तकनीकों को खोजने और कुछ वाहनों के लिए सरकारी प्रोत्साहन का लाभ उठाने की योजना बना रही है।

हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड (HMIL) के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ वीके कू ने बताय कि हम 2018 के दौरान ऑटो एक्सपो में इओनिक लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।

इओनिक पूरी तरह से आयातित और भारत में संकलित (असेंबल्ड) इकाई होगी। यह पूरी तरह से टोयोटा की प्रीयूस की तरह होगी, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 38.96 लाख रुपए (नई दिल्ली) होगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी का भविष्य में भारत में हाइब्रिड वाहन लाने की योजना है। हो सकता है, हम मिड हाइब्रिड कॉम्पैकट और एसयूवी कारें पेश करे।

कू ने कहा कि कुछ वाहन फूल रेंज हाइब्रिड हो, जो बहुत महंगे हो सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यदि सरकार मिड हाइब्रिड वाहनों पर प्रोत्साहन को बढ़ाती हो, तो ये तकनीक कुछ वाहनों में पेश की जाएगी।

यह स्वच्छ ईंधन वाहनों को बढ़ावा दे के लिए है। वर्तमान में सरकार ने हाइब्रिड वाहनों पर 12 प्रतिशत एक्ससाज ड्यूटी लगाई है, जो यह छोटी कारों के समान है। परम्परागत बड़ी कारों और एसयूवी पर यह रेंज 24-30 प्रतिशत से शुरू होती है।

वर्तमान में हुंडई के पास भारत में अपने पोर्टफोलियो में हाइब्रिड वाहन नहीं है।
हुंडई का योजना 2017 से 2020 की बीच 8 में से 3 प्रोडेक्ट पूरी तरह से नए मॉडल होंगे, जबकि बाकी मौजूदा वाहनों के नए वर्जन होंगे।
 
कू कहा कि कंपनी की बहुप्रतीक्षित उप-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी 2019 में भारत लॉन्च होने वाली है, जबकि अगले साल की दूसरी छमाही में यह पारिवारिक, बड़ा और व्यापक उत्पाद पेश करेगी, जो कि शुरुआती लेवल के मॉडल ईओन के आगे होगी।

भारतीय बाजार में तेजी पर उन्होंने कहा कि कंपनी अपने अनुदान को 2020 तक 14 प्रतिशत करने एवं संपूर्ण बिक्री में वृद्धि करने में लगी है। पिछले साल यह 13.6 प्रतिशत थी।

बिक्री में वृद्धि पर कू ने कहा कि इंडस्ट्री में 5-7 प्रतिशत के आसपास वृद्धि की उम्मीद है और कंपनी भी इसके साथ तालमेल बनाए रखने के लिए है।

ऑटो इंडस्ट्री में अप्रैल से टैक्सी एग्रीगटर्स के साथ बदलाव आ रहा है। हुंडई व्यक्तिगत उपयोग की हैचबैक हैचबैक ग्रैंड आई10 के लिए प्राइम रेंज और कॉम्पैक्ट सेडान एक्ससेंट लॉन्च करेगी।

कू ने कहा कि हम वर्तमान संस्थागत बिक्री 2018 तक वर्तमान 19-20 प्रतिशत से बढ़ाकर हमारी कुल बिक्री में 25 प्रतिशत के आसपास योगदान करने को लिए देख रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.