स्टाइल, फीचर और दूसरे मोर्चों पर होंडा जैज़ से कितनी अलग है डब्ल्यूआर-वी, जानिये यहां

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 01:02:18 PM
honda wrv vs jazz whatrsquos different

होंडा की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी डब्ल्यूआर-वी लॉन्चिंग के लिए तैयार है, इसे इसी महीने लॉन्च किया जाना है। इसका मुकाबला मारूति विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड की ईकोस्पोर्ट से होगा। यह होंडा जैज़ वाले प्लेटफार्म पर बनी है, कीमत को कम रखने के लिए इस में जैज़ के कई बॉडी पैनल इस्तेमाल किए गए हैं। यहां हमने डब्ल्यूआर-वी की जैज़ से तुलना की है, क्या रहे इसके नतीजे, जानने के लिए बढ़ते हैं आगे...

डिजायन

  • डब्ल्यूआर-वी के मामले में होंडा ने बीआर-वी वाला फॉर्मूला अपनाया है, बीआर-वी में मोबिलियो वाले अधिकांश बॉडी पैनल इस्तेमाल हुए है, जबकि डब्ल्यूआर-वी में ज्यादातर पार्ट्स और पैनल जैज़ से लिए गए हैं।
  • डब्ल्यूआर-वी के बोनट को जैज़ की तुलना में ज्यादा ऊंचा रखा गया है, इस में आगे की तरफ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं, जो जैज़ में नहीं आती हैं।
  • साइड से यह होंडा जैज़ से मिलती-जुलती है, लेकिन चारों ओर दी गई बॉडी क्लेडिंग इसे थोड़ा अलग दिखाती है। जैज़ में 15 इंच के व्हील पर 175/65 क्रॉस-सेक्शन वाले टायर दिए गए हैं, जबकि डब्ल्यूआर-वी में 16 इंच के व्हील पर 195/60 क्रॉस-सेक्शन के टायर मिलेंगे।
  • पीछे से भी इसे जैज़ से अलग बनाने की कोशिश की गई है, डब्ल्यूआर-वी की नम्बर प्लेट को नीचे की तरफ रखा गया है और इस के टेललैंप्स को दो हिस्सों में बांटा गया है।

  • डब्ल्यूआर-वी नए और एक्सक्लूसिव बॉडी कलर ‘प्रीमियम अंबर’ में भी मिलेगी।

  • डब्ल्यूआर-वी का डैशबोर्ड जैज़ के टॉप वेरिएंट वीएक्स से मिलता-जुलता है। इसका केबिन ब्लैक लेआउट में है, लेकिन हुंडई आई20 एक्टिव की तरह इस में भी अर्बन केजुअल (ब्लैक और ब्लूइश ग्रे) और अर्बन सोफिस्टकेटेड (ब्लैक और सिल्वर) अपहोल्स्ट्री का विकल्प मिलेगा।

वेरिएंट लिस्ट

  • होंडा जैज़ में पांच वेरिएंट ई, एस, एसवी, वी और वीएक्स का विकल्प मिलता है, जबकि डब्ल्यूआर-वी में एस और वीएक्स दो ही वेरिएंट आएंगे।

ट्रांसमिशन

  • डब्ल्यूआर-वी के पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल और डीज़ल वर्जन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। होंडा जैज़ की तरह इसके पेट्रोल वर्जन में सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प नहीं मिलेगा।

माइलेज

  • डब्ल्यूआर-वी में जैज़ वाले ही पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं, लेकिन इसका माइलेज जैज़ के मुकाबले कम है। डब्ल्यूआर-वी पेट्रोल का माइलेज 17.5 किमी प्रति लीटर है, जो पेट्रोल इंजन वाली जैज़ से 1.2 किमी प्रति लीटर कम है, डब्ल्यूआर-वी डीज़ल का माइलेज 25.5 किमी प्रति लीटर है, यह जैज़ डीज़ल से 1.8 किमी प्रति लीटर कम है।

नहीं मिलेंगी मैजिक सीटें

  • डब्ल्यूआर-वी का केबिन जैज़ जैसा ही है, लेकिन डब्ल्यूआर-वी में जैज़ की तरह मैजिक सीटें नहीं मिलेंगी। ये सीटें काफी फ्लेक्सिबल होती है, इन्हें पूरा या फिर कुछ हिस्सों में फोल्ड किया जा सकता है, इससे केबिन में लगेज के हिसाब से जगह बनाई जा सकती है या फिर पैसेंजर इन्हें अपने मुताबिक आगे-पीछे कर सकता है। डब्ल्यूआर-वी में पीछे की तरफ 363 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, जो कि जैज़ के 354 लीटर बूट स्पेस से थोड़ा ज्यादा है। बूट स्पेस के मामले में दोनों ही बेहतर हैं।

ऊंची कद-काठी और ग्राउंड क्लीयरेंस

  • जैज़ की तुलना में डब्ल्यूआर-वी की कद-काठी को थोड़ा ऊंचा और बड़ा रखा गया है। जैज़ की तुलना में डब्ल्यूआर-वी 44 ज्यादा लम्बी, 40 एमएम ज्यादा चौड़ी और 57 एमएम ज्यादा ऊंची है। इसका व्हीलबेस भी 23 एमएम ज्यादा है। सॉफ्ट ऑफ रोडिंग के लिए इसके दोनों एक्सलों को सामान्य से ज्यादा पीछे रखा गया है। इसके केबिन में जैज़ जितनी ही जगह मिलेगी।

एक्स्ट्रा फीचर

  • डब्ल्यूआर-वी के टॉप वेरिएंट में सिटी सेडान की तरह वन-टच फंक्शन वाली सनरूफ मिलेगी, 10 लाख रूपए और उससे कम दाम वाली कारों में डब्ल्यूआर-वी पहली कार होगी जिस में सनरूफ देखने को मिलेगी। यह फीचर होंडा जैज़ में नहीं दिया गया है।
  • होंडा ने सिटी सेडान के साथ 7.0 इंच के डिजिपैड इंफोटेंमेंट सिस्टम देने की शुरू आत की है, यही फीचर डब्ल्यूआर-वी में भी मिलेगा। होंडा जैज़ में पहले वाला ही 6.2 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम आता है।

  • मनोरंजन के लिए जैज़ में 4-स्पीकर दिए गए हैं, जबकि डब्ल्यूआर-वी में 6-स्पीकर सिस्टम दिया गया है।
  • होंडा डब्ल्यूआर-वी में आगे और पीछे की तरफ एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, जबकि जैज़ में इस फीचर का अभाव है।
  • डब्ल्यूआर-वी में सेंटर आर्मरेस्ट की सुविधा दी गई है, जबकि जैज़ में यह फीचर स्टैंडर्ड नहीं है। आर्मरेस्ट में 12 वॉट का पावर सॉकेट और यूएसबी पोर्ट दी गई है, इसके अलावा डैशबोर्ड पर भी यूएसबी पोर्ट और 12 वोल्ट का पावर सॉकेट दिया गया है।
  • सुरक्षा के लिए डब्ल्यूआर-वी में ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस के साथ ईबीडी स्टैंडर्ड दिए गए हैं। जैज़ में केवल ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। जैज़ के डीज़ल वेरिएंट में एबीएस के साथ ईबीडी स्टैंडर्ड मिलता है, पेटोल वर्जन में यह सुविधा मिड वेरिएंट से मिलती है।
  • डब्ल्यूआर-वी में पैसिव की-लैस एंट्री के साथ पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप की सुविधा दी गई है, जबकि जैज़ में इस फीचर का अभाव है। हालांकि डब्ल्यूआर-वी के टॉप डीज़ल वेरिएंट में ही यह सुविधा मिलेगी।

यह भी पढें : मुकाबला: होंडा डब्ल्यूआर-वी Vs विटारा ब्रेज़ा Vs फोर्ड ईकोस्पोर्ट

Source: Cardekho.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.