होंडा जैज़ Vs डब्ल्यूआर-वी Vs सिटी

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 03:43:27 PM
Honda jazz vs wrv vs city which Honda to buy

होंडा ने डब्ल्यूआर-वी को लॉन्च कर दिया है। यह जैज़ के प्लेटफार्म पर बनी होंडा की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है, इसी प्लेटफार्म पर नई सिटी सेडान भी बनी हैं। तीनों कारों का प्लेटफार्म और काफी फीचर एक जैसे होने के बावजूद इनके सेगमेंट अलग-अलग हैं। एक जैसे फीचर और तीनों ही कारों के कई वेरिएंट की कीमत के चलते कई होंडा ग्राहक कंफ्यूज हैं कि इन में से किस कार को चुना जाए, इन सवालों का जवाब जनाने की कोशिश करेंगे यहां...

पेट्रोल वेरिएंट और कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होंडा जैज़ होंडा डब्ल्यूआर-वी होंडा सिटी
वेरिएंट कीमत वेरिएंट कीमत वेरिएंट कीमत
5.89 लाख रूपए एस 7.75 लाख रूपए एस 8.5 लाख रूपए
एस 6.52 लाख रूपए वीएक्स 8.99 लाख रूपए एसवी 9.54 लाख रूपए
एसवी 6.96 लाख रूपए --- --- वी 10 लाख रूपए
वी 7.32 लाख रूपए --- --- वी एटी 11.54 लाख रूपए
एस एटी 7.62 लाख रूपए --- --- वीएक्स 11.65 लाख रूपए
वीएक्स 7.81 लाख रूपए --- --- वीएक्स एटी 12.85 लाख रूपए
वी एटी 8.39 लाख रूपए --- --- जेडएक्स एटी 13.53 लाख रूपए

डीज़ल वेरिएंट और कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होंडा जैज़ होंडा डब्ल्यूआर-वी होंडा सिटी
वेरिएंट कीमत वेरिएंट कीमत वेरिएंट कीमत
7.2 लाख रूपए एस 8.79 लाख रूपए एसवी 10.76 लाख रूपए
एस 7.89 लाख रूपए वीएक्स 10 लाख रूपए वी 11.56 लाख रूपए
एसवी 8.3 लाख रूपए --- --- वीएक्स 12.87 लाख रूपए
वी 8.76 लाख रूपए --- --- जेडएक्स 13.57 लाख रूपए
वी 8.76 लाख रूपए --- --- --- ---
वीएक्स 9.18 लाख रूपए --- --- --- ---

सबसे पहले नज़र डालते हैं अहम पहलुओं पर

होंडा डब्ल्यूआर-वी में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं दिया गया है, अगर आप ऑटोमैटिक होंडा कार ढूंढ रहे हैं तो फिर जैज़ और सिटी ही ऑटोमैटिक विकल्प के साथ आती हैं। जैज़ के ई और एस पेट्रोल वेरिएंट में सीवीटी ट्रांसमिशन दिया गया है, इसके टॉप वेरिएंट वीएक्स में ऑटोमैटिक का अभाव है। अगर आपका बजट ज्यादा है और फीचर लोडेड ऑटोमैटिक कार चाहिये तो फिर होंडा सिटी का टॉप वेरिएंट जेडएक्स पेट्रोल चुन सकते हैं।

बाकी कारों की तुलना में डब्ल्यूआर-वी नई है, इस में सनरूफ भी दी गई है। यह लग्ज़री कारों वाला फीचर है और यही सोच ग्राहकों को डब्ल्यूआर-वी की ओर मोड़ सकती है। दस लाख रूपए के अंदर आने वाली यह पहली कार है जिस में सनरूफ दी गई है।

इंजन

तीनों ही कारों में 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है, इसकी पावर 100 पीएस और टॉर्क 200 एनएम का है। तीनों कारों में यह डीज़ल इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। जैज़ में यह इंजन सबसे ज्यादा माइलेज देता है, जैज़ डीज़ल के माइलेज का दावा 27.3 किमी प्रति लीटर का है।

जैज़ और डब्ल्यूआर-वी के पेट्रोल वर्जन 1.2 लीटर का आई-वीटेक इंजन दिया गया है, इसकी पावर 90 पीएस और टॉर्क 110 एनएम है। सिटी सेडान में 1.5 लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल इंजन दिया गया है, यह 119 पीएस की पावर और 145 एनएम का टॉर्क देता है। पावर और टॉर्क के मामले में सिटी का पेट्रोल वर्जन सबसे आगे है।

कीमत और फीचर

अगर आपके पास 9 लाख रूपए का बजट है और इसी बजट में होंडा कार चाहते हैं तो इस राशि में आप जैज़ का टॉप वेरिएंट (पेट्रोल और डीज़ल) डब्ल्यूआर-वी का टॉप वेरिएंट (पेट्रोल) और सिटी सेडान का बेस वेरिएंट (पेट्रोल) ले सकते हैं। इन तीनों कारों में ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) स्टैंडर्ड मिलेगा। इस कीमत में डब्ल्यूआर-वी में ज्यादा फीचर मिलते हैं। इस में 16 इंच के अलॉय व्हील और सिटी सेडान के टॉप वेरिएंट वाला 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम (डिजिपैड) दिया गया है। डब्ल्यूआर-वी में वन-टच फंक्शन वाली सनरूफ भी दी गई है, अगर आप एक लाख रूपए ज्यादा खर्च करते हैं तो फिर डब्यूआर-वी का डीज़ल वेरिएंट चुन सकते हैं इस में पुश-बटन स्टार्ट और क्रूज़ कंट्रोल भी दिया गया है।

डब्ल्यूआर-वी को भारत की सड़कों के मुताबिक तैयार किया गया है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 188 एमएम का है और इसके केबिन में भी ज्यादा जगह मिलती है। जैज़ में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ मैज़िक सीटें दी गई हैं, जबकि सिटी सेडान में 510 लीटर का बड़ा बूट स्पेस और पावरफुल इंजन दिया गया है।

निष्कर्ष

अगर आपका बजट टाइट है और ऑटोमैटिक और ज्यादा स्पेस वाली हैचबैक की चाहत रखते हैं तो आप होंडा जैज़ ले सकते हैं। सिटी सेडान प्रीमियम और ज्यादा पावरफुल है, जो आप के सोशल स्टेटस को भी बढ़ाएगी। डब्ल्यूआर-वी एक प्रैक्टिकल कार है, जो 10 लाख के अंदर मौजूद है और कई अच्छे फीचर्स से लैस है।

source - cardekho.com



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.