जनरल मोटर्स की एमपीवी एन्जॉय टक्कर परीक्षण में फेल

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Mar 2017 07:31:26 AM
GM India's Chevrolet Enjoy fails Global NCAP crash test

नई दिल्ली। जनरल मोटर्स इंडिया का बहुउद्देश्यीय वाहन एमपीवी शेवरले एन्जॉय वाहन सुरक्षा समूह ग्लोबल (एनसीएपी) के दुर्घटना या टक्कर परीक्षण में विफल हो गया है। बालिग के बैठने के स्थान पर सुरक्षा के मामले में इस वाहन को शून्य अंक मिले हैं।

ब्रिटेन के ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार एन्जॉय के मूल संस्करण की बिक्री बिना एयरबैग्स के की जाती है। बालिग के बैठने के स्थान पर सुरक्षा की दृष्टि से इस वाहन ने निराशाजनक शून्य अंक अर्जित किए हैं।

पिछली सीट पर बच्चों की सुरक्षा के हिसाब से एन्जॉय को दो स्टार मिले हैं। दुर्घटना परीक्षण के बाद ग्लोबल एनसीएपी ने कहा कि इस मॉडल में एयरबैग न होने तथा इसकी कमजोर ढांचागत प्रदर्शन की वजह से दुर्घटना की स्थिति में ड्राइवर को अस्वीकार्य स्तर तक अधिक चोट पहुंचेगी।

जीएम इंडिया देश में एन्जॉय बेचती है। दिल्ली शोरूम में इस मॉडल की कीमत 4.99 लाख से 7.3 लाख रुपए है।

ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव डेविड वार्ड ने बयान में कहा कि हम शेवरले एन्जॉय के खराब नतीजों से काफी चिंतित हैं। शून्य स्टार सुरक्षा रेटिंग जीएम के लिए काफी शर्मिन्दगी वाली स्थिति है। वे भारतीय ग्राहकों को ऐसी कार बेच रहे हैं जिनमें ड्राइवर की सुरक्षा का स्तर काफी कम है।

इस बारे में संपर्क करने पर जीएम इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी दुनियाभर में सडक़ सुरक्षा के लक्ष्य में शामिल है। इसमें बेहतर वाहन सुरक्षा मानदंड भी शामिल हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि जीएम भारत में एन्जॉय माडलों में एयरबैग वैकल्पिक उपकरण के रूप में उपलब्ध कराती है।

वहीं दूसरी ओर फोर्ड की कॉम्पैक्ट सेडान एस्पायर दो एयरबैग्स के साथ आती है। उसे बालिग सुरक्षा में तीन स्टार और बच्चों की सुरक्षा में दो स्टार मिले हैं। वार्ड ने कहा कि फोर्ड को तीन स्टार मिलना दर्शाता है कि सुरक्षा के मूल स्तर भारतीय वाहन बाजार में मानदंड के रूप में हासिल हो सकते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.