मार्च में आने वाली प्रमुख पांच कारें

Samachar Jagat | Sunday, 19 Mar 2017 01:37:16 PM
Five major cars launch in March

प्रमुख वाहन निर्माताओं ने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने नए वाहन लॉन्च किए हैं। अभी कुछ समय के अंतराल के अंदर कई प्रमुख कारें हाईलाइट में आईं। हम ऐसी कुछ कारों के बारे में आपको बता रहे हैं, जो मार्च महीने में लॉन्च हुई हैं।

मारुति सुजुकी बलेनो


मारुति ने अपनी 2017 बहुप्रतीक्षित कार बलेनो आरएस को 3 मार्च को लॉन्च की। जो कि बहुत अधिक सुर्खियों में रही। इसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 5.69 लाख रुपए है। कंपनी ने इसका केवल पेट्रोल वर्जन जारी किया है। बलेनो आरएस सुजुकी का नवीनतम शक्तिशाली 1.0 लीटर तीन सिलेंडर बूस्टरडजेस्ट इंजल है, जो कि 102पीएस का पावर और 150एनएम का टॉर्क देता है।

इसके फीचर्स में 16 इंच के ब्लैक एलॉइ व्हील, दिन के समय चलने वाली एलईडी लाइट, प्रोजेक्टर हेडलैंप, चारों टायरों के लिए डिस्क ब्रैक, ऑटोमेटिक हेडलैंप, एपल कारप्ले के साथ स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम और जीपीएस नेविगेशन सिस्टम, वॉइस कमांड सिस्टम, कैमरे के साथ रिवर्स पार्किंग सिस्टम, स्मार्ट की के साथ स्टार्ट और स्टॉप, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एबीएस और डबल एयरबैग शामिल हैं।

रेनो क्विड क्लाइंबर


क्विड ने फ्रांस के लिए भारत में एक सफल स्टोरी बनाई है। रेनो ने इंडियन ऑटो एक्सपो 2016 में पहली बार क्विड क्लाइंबर पेश की थी। यह 9 मार्च को लॉन्च हुई। इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 4.3 लाख रुपए है। यह 1.0 लीटर स्मार्ट कंट्रोल इफिसियेंसी और पांच स्पीड एएमटी वर्जन जिसे ईजी आर गियर बॉक्स कहते हैं के साथ पेश की गई है।

क्विड क्लाइंबर में कई बदलाव देखने को मिले जिसमें बंपर ओवरराइडर, फ्रंट और रियर प्रोटेक्टर, टू टन आर्चिंग रूफ, सुरक्षा आवरण के साथ साइड डोर और ऑरिजन मॉडल से ऊंचा धरातल आदि शामिल है।

टाटा टाइगॉर


टाटा मोटर्स ने चल रहे जिनेवा मोटर शो में कई सुर्खियां बटोरी। जब इसने पहले अपनी स्पोर्ट कार रेसमो पेश की और इसके बाद कंपनी ने टाइगॉर पेश की, जो कि समय सारणी के अनुसार भारत में 29 मार्च को लॉन्च होगी। इसके पेट्रोल संस्करण में 1.2 लीटर रेवोट्रॉन इंजन होगा जबकि इसके डीजल संस्करण में 1.5 लीटर रेवोट्रॉन इंजन होगा। इसके दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी कीमत के साथ कंपिटिशन को कम करेगा।

होंडा डब्ल्यूआर-वी


जापनी ऑटो निर्माता ने होंडा सीटी का 2017 संस्करण पेश किया है। कंपनी ने क्रोसओवर वाहन डब्ल्यूआर-वी के साथ एक बड़ा दाव खेला है। जैज मॉडल पर आधारित कंपनी की यह कार 4 मीटर लंबी है और इस ग्राउंड भारतीय सड़कों को संभाले के लिए बेहतर है। इस कार में ईबीडी के साथ एबीएस और नई सिटी के जैसे डबल एयरबैग हैं। इसमे गिजमोड पैकड होनी की संभावना है। इसमें 1.2 लीटल पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन है। भारत इस कार के तैयार उत्पादन का विश्व का पहला बाजार होगा।

लैंबोर्गिनी एवेंटाडोर


इटली की प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी ने अपनी एवेंटाडोर एस 3 मार्च को पेश की। इसकी कीमत 5.01 करोड़ रुपए (एक्स शोरूम) है। एवेंटाडोर एस सुपरकार ने भारत में अपने लिए रास्ता बना लिया है। एवेंटाडोर एस में मौजूदा मॉडल वाला 6.5 लीटर का वी12 इंजन नई पावर ट्यूनिंग के साथ दिया गया है, इसकी पावर 740 पीएस और टॉर्क 690 एनएम है।

मौजूदा मॉडल की तुलना में इस में 40 पीएस की ज्यादा पावर मिलेगी। इंजन के साथ 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। बेहतर राइडिंग के लिए इस में इलेक्ट्रिक कंट्रोल वाला ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.