अगर आपकी कार हो गई पंचर तो ऐसे बदलें टायर

Samachar Jagat | Monday, 12 Dec 2016 10:07:29 AM
Change the tire If your car has a puncture

कार चलातें हुए अक्सर कार का पंचर हो जाना एक आम बात है। लेकिन परेशानी का बात तब होती है जब आप किसी लॉन्ग ड्राइव पर निकलते है और आपकी कार बीच हाईवें पर पंचर हो जाती है। जरा सोचिए उस वक्त आप क्या करेगें...नहीं नहीं घबरानें वाला काम नहीं करना आपको। बल्कि आपके लिए हम कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए है जो आपकी इस परिस्थिति में मददगार साबित हो सकते है। जी हां जरा सी सूझबूझ के साथ आप इस परेशानी निपट सकते है। तो जानते है कुछ ऐसे ही टिप्स जो आपको कार पंचर जैसी स्थिति में करना जरुरी है।

इस इलाके में सब्जी नहीं बल्कि कारों की होती है खेती

कार को सुरक्षित स्थान पर रोकें

इस बात का अहसास होते ही कि आपकी कार का टायर पंचर हो गया है तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले अपनी कार सड़क किनारे सबसे सेफ स्थान पर रोक दें। ऐसा करते वक्त कार की पार्किंग या फिर इमरजेंसी लाइट्स को ऑन कर दें।

बोल्ट को करें लूज़

कार को लिफ्ट करने से पहले टूल-बॉक्स की मदद से टायर के बोल्ट को थोड़ी लूज कर लें।

ड्राइवरों को प्रशिक्षण देनें के लिए मारुति,ओला नें किया समझौता

सही जगह लगाएं जैक

गाड़ी सही जगह लगानें के बाद जो काम टायर बदलनें के लिए सबसे जरुरी है वह है कार को जैक की मदद से लिफ्ट करना। अर्थात जैक की मदद से थोड़ा ऊपर करना। आपके लिए ये जरुरी हो जाता है कि जैक को कार में किस जगह लगाया जाए ताकि वह सही तरह से लिफ्ट किया जा सके। अगर आप इस काम में थोड़े अनजान है तो आप ओनर मैनुअल की मदद ले सकते है।  

सही तरीके से करें कार को लिफ्ट

अब कार को जैक की मदद से लिफ्ट करें। ध्यान दें इस काम में किसी तरह की जल्दबाजी ना करें। वरना आप पर ही भारी पड़ सकती है। जैक स्लिप ना हो इसलिए आवश्यक है कि कार के अंदर कोई बैठा ना हो साथ ही कार को बिल्कुल भी ना हिलाएं।

मर्सिडीज अपनी आनें वाली कारों में देगी ये फीचर दुर्घटना की संभावना होगी कम

टायर बदलें

जब कार लिफ्ट हो जाए तो अब लूज बोल्ट को पूरी तरह से बाहर निकाल लें। फिर पंक्चर टायर को बाहर की तरफ खींच कर लें। स्पेयर टायर लगाने के बाद बोल्ट पूरी तरह कस लें। बोल्ट को कसने के बाद जैक को लूज़ करें। जैक को पूरी तरह लूज़ करने के बाद ये जरूर सुनिश्चित कर लें कि टायर का बोल्ट पूरी तरह से कसा हो।

ऑडी दे रही अपनी इन फेमस कारों पर भारी डिस्काउंट

अपनें समय की ये जानी मानी कारें अब नहीं दिखती सड़को पर

इन फीचर्स से लैस है टोयोटा की अगली पेशकश कैमरी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.