कार की बैटरी को लंबे समय तक चलानें के लिए अपनाए ये टिप्स

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 03:19:22 PM
Car batteries longer Clanen adopted these tips

नई दिल्ली। कार की बैटरी की देखभाल बहुत जरूरी है। जब कई दिनों तक कार एक जगह खड़ी रहती है तो उसकी बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कार को नियमित रूप से चलाते रहें। वहीं अगर कार को चलाना संभव न हो तो उसे तीन-चार दिन के अंतराल में स्टार्ट करते रहें।

इससे बैटरी डिस्चार्ज नहीं होगी लेकिन इसके अलावा भी कई उपाय हैं जो आपकी कार की बैटरी को लोंगलाइफ दे सकते है। चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने कार की बैट्री को सुरक्षित रख सकते हैं जिससे बैटरी लंबे समय तक चले।

बाइक्स लवर्स नाम से मशहूर है बॉलीवुड के ये सेलिब्रिटी

= जब आप कार न चला रहे हों तब हैडलाइट ऑन न रखें और न ही बेवजह हॉर्न बजाएं। ऐसा करने से कार की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है।

= सप्ताह में एक बार बैटरी टर्मिनल के पास जमा एसिड को साफ करें। साथ ही बैटरी के पानी के स्तर को नियमित रूप से जांचते अवश्य रहें।

= ग्रीस टर्मिनल आपकी कार की बैटरी को खराब कर सकते हैं। हमेशा बैटरी टर्मिनल को साफ रखें, नमी न जमने दें।

= बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस के स्थान पर पैट्रोलियम जैली या फिर रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाली वैसलीन का प्रयोग कर सकते हैं।

मर्सिडीज नें ई-400 कैब्रियोलेट की कीमत में की भारी कटौती

= कार की बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर ही यूज करें। साधारण पानी या एसिड के प्रयोग से बैटरी की लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। इससे बैटरी की प्लेट्स खराब रहने की भी आशंका रहती है।

= कार के अधिक हीट होने की दशा में बैटरी का पानी जल्दी सूख जाता है। इससे बैटरी जल्दी ऑक्सीडाइज्ड हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इंजन की सही देखरेख करें।

= रैश ड्राइविंग से भी कार की बैटरी पर असर पड़ता है। इससे इंजन पर दबाव अधिक पड़ता है। साथ ही यदि आप रोजाना ड्राइविंग नहीं करते और सिर्फ कम दूरी तक ही सफर करते हैं, तो भी आपकी कार की बैटरी जल्द खराब हो सकती है।

अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर

Read also: कुछ ऐसे बनाएं अपनी शादी को यादगार...

जाने! लड़को की पहली पसन्द 'Bad Girls' क्यूँ होती है....

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.