अब इन टिप्स को अपनाकर इस विकेंड करे अपनी कार को साफ

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 03:52:42 PM
By adopting these tips This Weekend Clean Your Car

नई दिल्ली। कार उपभोक्ता जितनी तेजी से बढ़ रहे है उतना अच्छा हमारे ऑटो सेक्टर के लिए है। आज के समय कार का होना एक सामान्य सी बात हो गई है। वहीं कार को खरीदना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है उसकी साफ-सफाई।

महिन्द्रा ने सार्वजनिक निवेश बढ़ाने की जरुरत पर दिया जोर

कुछ लोगों की ये आदत में शामिल होता है कि नई-नई गाड़ी की देख-रेख,साफ-सफाई कुछ दिनों तक तो करते है उसके पश्चात वें इसपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इतनी साफ-सफाई करते है लेकिन  फिर भी गाड़ी को उतनी चमकदार नहीं बना पाते है।

तो आइए कुछ ऐसे ही टिप्स हम आपको बतानें जा रहे है जिन्हें फॉलो करके आप वीकेंड पर अपनी कार को अच्छई तरह से साफ कर सकते है। ओर वो पहले की तरह ही अधिक चमकदार और सुंदर दिखेगी।

हेडलाइट्स- बात करें गाड़ी की हेड्लाइट की तो इसे चमकाने के लिए आप विंडो क्लीनर का उपयोग कर सकते है। रगड़नें के लिए आप पुराने और नरम मोजे की मदद ले। फिर देखिए हेडलाइट्स बिल्कुल पहले की तरह चमकनें लगेगी। आप चाहें तो हेडलाइट्स या गाड़ी के शीशे चमकाने में बेबी वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकते है।

गाड़ी के कांच – कार के विंडशील्ड वाशर रेसर्वेयर में लिक्विड खत्म हो जाए तो इसे आप स्वंय भी बना सकते है, जी हां  है, एक ढक्कनदार जग में 4 कप पानी और 2 चम्मच्च लिक्विड डिटजेंट के साथ 3 कप वोदका को मिला ले। इस मिश्रण को डालकर अच्छी तरह हिला लें और जरूरत के हिसाब से रेसर्वेयर में भर लें।

सुजुकी मोटरसाइकिल ने भारत स्टेज-4 स्कूटर, मोटरसाइकिल पेश की

गंदगी को करें ऐसे साफ - लॉन्ग ड्राइव पर जाते समय विंड शील्ड्स को साफ करना काफी चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। साथ ही गाड़ी पर डस्ट के कारण लकीरें और दाग-धब्बे साफ तौर पर गाड़ी के लुक में भद्दे दाग से नजर आने लगते है। इसे साफ करने के लिए एक बेहद आसान सा तरीका है। इन दाग-धब्बो पर सॉफ्ट ड्रिंक डाल दिया जाए। ऎसा करते समय बस ये ध्यान रखें, कि हुड प्वाइंट को सुरक्षित रखने के लिए विंड शील्ड के नीचे एक मोटा कपड़ा या तौलिया लगा दें। कोला में जो बुलबुले उठते है उनसे जमी हुई डस्ट या मिट्टी की पर्त साफ हो जाएगी। बस अंत में कोला डालने के बाद उसे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें अन्यथा बाद में उसकी चिपचिपाहट से गाड़ी पर फिर डस्ट या गंदगी चिपक सकती है।

बेकिंग सोडा कार क्लीनर- एक गैलन साइज का बर्तन लेकर उसमें एक चौथाई तक बेकिंग-सोडा डालें, इसमें एक चौथाई कप डिशवाशिंग लिक्विड और बर्तन को पूरा ऊपर तक पानी से भर लें। एक प्लास्टिक की बोतल में इस मिश्रण को डालें और अच्छी तरह मिला लें। जब भी कार को धोना हो, इस बोतल को हिलाएं और इसमें से मिश्रण 1 कप निकालें और 2 गैलन पानी के स्तर वाली बाल्टी में निकाल लें। अब इस बाल्टी को ऊपर तक हल्के गर्म पानी से भर लें और पानी को अच्छी तरह हिला लें। आपकी गाड़ी की सफाई के लिए घर का सस्ता और अच्छी क्लीनिंग सॉल्यूशन तैयार है।

अमोनिया से चमकाए ग्लास- कार के ग्लास को हमेशा चमकाकर रखे। क्योंकि कार की खूबसूरती में कार के गिलास का एक अलग ही भाग होता है। इसके लिए आप एक चौथाई गैलन पानी में एक चौथाई घर के कामों में इस्तेमाल होने वाला अमोनिया मिलाकर मिश्रण को एक टाइट ढक्कन वाली प्लास्टिक की बोतल में भरकर कार में रख लें। जब भी कार की विंडशील्ड्स और विंडोज गंदी हों, तो बस इस घोल को गंदगी पर डालें और स्पंज से साफ करें। इसके बाद एक नरम कपड़े या पेपर टॉवल से सुखा लें।

एयरबस ने जिनेवा मोटर शो में पेश की पॉप.अप फ्लाइंग कार

जंग को करे ऐसे साफ- कार में लगे कीचड़ और जंग को साफ करने के लिए जरुरी है कि आप जब भी सफर से लौटे तो उसे तुरन्त साफ कर ले। शावर से भी गाड़ी आसानी से साफ हो जाती है। नरम और सुखे कपड़े से साफ कर लें।

हेयर कंडीशनर- कार को साफ करनें के लिए आप हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करनें पर आप अपनी कार को बिल्कुल पहले की तरह चमकते हुए देख सकते है। जैसे उस पर किसी ने पॉलिश लगा दी हो। इतना ही नहीं, उसकी सतह पर पानी भी नहीं टिकेगा।

चमक भी रहे बरकरार- कार को चमकाना जरुरी है। ये ना सिर्फ कार के लिए बल्कि आपके लीविंग ऑफ स्टैंडर्ड को भी दर्शाती है। इसके लिए जरुरी है कि आप एक कप कैरोसीन को तीन गैलन पानी के साथ बाल्टी में डालें और इस मिश्रण में स्पंज भिगोकर कार की सफाई करें। कैरोसीन के सॉल्यूशन से गाड़ी साफ करने पर बारिश में कीचड़ या जंग लगने से गाड़ी खराब नहीं होगी।

सोर्स - गूगल 

बीएमडब्ल्यू के वाहन अप्रैल से होंगे महंगे

होंडा ने पेश की WR-V कार, कीमत 9,99,900 रुपए

महिंद्रा ने लॉन्च किया थार का टॉय वर्जन, कीमत 17,900



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.