'नोट' पर प्रतिबंध से घटेगी कारों की बिक्री : सियाम

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 10:37:37 AM
ban on notes to impact car sales

नई दिल्ली। वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम ने कहा कि पांच सौ रुपए तथा एक हजार रुपए के पुराने नोटों को आठ नवंबर से प्रतिबंधित करने के सरकार के फैसले से तात्कालिक तौर पर कारों की बिक्री प्रभावित होगी। सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने बताया कि सरकार के अचानक लिए गए फैसले से ग्रामीण इलाकों में वाहनों की बिक्री कम हो सकती है।

उन्होंने कहा, शहरों में काफी कम लोग पूरी नकदी देकर वाहन खरीदते हैं। इन इलाकों में 70 प्रतिशत वाहन फाइनेंस पर खरीदे जाते हैं, इसलिए वहां ज्यादा प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है लेकिन ग्रामीण इलाकों में इसका असर हो सकता है। माथुर ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में भी यह प्रभाव अस्थाई होगा। उन्होंने कहा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि सरकार ग्रामीण इलाकों के बैंकों में नए नोटों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कितना अच्छा प्रबंधन करती है।

यदि नोटों की आपूर्ति बाधित होती है तो बिक्री प्रभावित होगी। सियाम के उपमहानिदेशक विष्णु माथुर ने वाहनों की खरीद में कालेधन के इस्तेमाल के बारे में पूछे जाने पर कहा, मुझे नहीं लगाता कि वाहनों की खरीद में कालेधन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। हालांकि, हमें यह जरूर सुनने को मिलता है कि ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर नकद खरीददारी होती है।-एजेंसी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.